पारंपरिक भारतीय रंगमंच

 

पारंपरिक भारतीय रंगमंच

पारंपरिक भारतीय रंगमंच सबसे अभिव्यंजक तरीके से जीवन की एकजुट वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए एक अभिव्यक्ति बन गया। यद्यपि भारतीय रंगमंच की जड़ें प्राचीन वैदिक युग के कर्मकांड की गहराई से जुड़ी हुई हैं, फिर भी यह मध्यकालीन युग में पारंपरिक भारतीय रंगमंच की शुरुआत के साथ है, भारतीय नाटक ने उस परिपक्वता को और बढ़ा दिया। पहली बार संस्कृत थिएटर के विभिन्न भारतीय पौराणिक कथाओं और प्रस्तावों को युक्तिसंगत बनाया गया था। धीरे-धीरे भारतीय पारंपरिक रंगमंच के इस स्थापित पहलू ने स्थानीय और भारतीय लोक रंगमंच के बीच एक रंगीन समोच्च प्राप्त किया।

पारंपरिक भारतीय रंगमंच के तत्व
पारंपरिक रंगमंच के प्राचीन रीति-रिवाजों में, सदियों पुरानी परंपराओं और शास्त्रीय सुधारों को आदर्श रूप से भारतीय नाटक के समकालीन समस्वरता की पेशकश के लिए रखा गया है। स्वांग, रासलीला, भारतीय नाटक, जात्रा, अंकिया नाट, तमाशा की कलात्मक तकनीकों के बीच भारतीय “नाट्य” का विषयगत विकास पारंपरिक भारतीय रंगमंच की वृद्धि और विकास में स्पष्ट रूप से परिलक्षित होता है। भारतीय समाज में गीत एक महत्वपूर्ण तत्व है, इसलिए धीरे-धीरे यह पारंपरिक भारतीय थिएटर के रूप में सबसे प्रमुख विषय बन गया। थोड़ा सा एकालाप, संवाद, गीत, लकड़ी, संगीत और नृत्य सभी पारंपरिक भारतीय थिएटर के विभिन्न प्रकारों का एक अभिन्न अंग बन गए। पारंपरिक संगीत अभिव्यक्ति और रचनात्मकता का साधन बन गया, इसलिए पारंपरिक भारतीय “नाट्य” में एक जगह बनाई गई, जिसकी जड़ें प्राचीन भारतीय संस्कृति, परंपराओं और पारंपरिक भारतीय जीवन शैली से गहराई से जुड़ी हुई हैं। शास्त्रीय कला रूप के साथ यह दुःख, आनंद, प्रेम और जीवन के सभी वास्तविकताओं का बहुत सामंजस्यपूर्ण मिश्रण है, जिसने बाद में भीड़ के अलावा पारंपरिक भारतीय रंगमंच को एक विशिष्ट कला रूप बना दिया।

पारंपरिक भारतीय रंगमंच के रूप
पारंपरिक थिएटर फॉर्म न केवल आम आदमी के हितों को एकीकृत करते हैं, बल्कि उनमें एक शास्त्रीय तत्व भी होता है। पारंपरिक रंगमंच के रूपों में मंच या मंच, कथा और वर्णनात्मक भूमिकाओं में प्रवेश का प्रतिनिधित्व करने वाली नृत्य की अनूठी शैलियाँ हैं। वर्णनात्मक अभिनय का सबसे अच्छा उदाहरण बिदापत नाच है। इस पारंपरिक रंगमंच के रूप में, महत्व न केवल सुंदरता पर बल्कि अभिनय और कथा और वर्णनात्मक कौशल पर निहित है। एक कथा कला के रूप में नृत्य, रंगमंच के रूप की नींव है जिसे गुजरात के भवाई के पारंपरिक रंगमंच रूप में देखा जा सकता है। इस रूप में, तेज या धीमी गति से चलना आंदोलन का एक साधन है। नृत्य द्वारा प्रवेश करने की कला को पारंपरिक कश्मीरी रंगमंच, भांड जश्न में पूरा किया गया है। कूडियाट्टम और अंकिया नाट में, स्वयं नृत्य करके प्रवेश जटिल और आविष्कारशील है। रूपों में, लय और बुनियादी मुद्रा और हावभाव चरित्र की भूमिका की पहचान करते हैं।

पारंपरिक भारतीय रंगमंच में, पुराने-पुराने रूप, रीति-रिवाज और कामचलाऊ व्यवस्था की आकांक्षा परस्पर जुड़ी हुई है। यह आमतौर पर तब होता है जब महत्वपूर्ण विषयों को अधिनियमित किया जाता है, ताकि अभिनय खुद को पारंपरिक मानदंडों तक सीमित कर दे, न कि इससे भटकने के लिए। लेकिन, हर बार समकालीन की ओर विषय इंच, अभिनेताओं के रूप में संवाद वितरण के रूप में अब तक सुधार हुआ है। पारंपरिक थिएटर रूपों में अभिनेताओं के प्रवेश या निकास के लिए कोई औपचारिक सेटअप नहीं है। परिस्थितियों या संदर्भ के आधार पर, अभिनेता मंच में प्रवेश करते हैं और आधिकारिक तौर पर पेश किए बिना अपनी भूमिका निभाते हैं। पारंपरिक थिएटर रूपों में, इसकी थीम, रचना और प्रस्तुति में हमेशा स्थिरता होती है। कहानी-पंक्ति में सूक्ष्म विस्तार के लिए नए संदर्भों को सुधारने और शामिल करने की भी गुंजाइश है। अभिनेताओं और दर्शकों के बीच सीधा और गर्म संवाद है।

पारंपरिक भारतीय रंगमंच का प्रभाव
पारंपरिक रंगमंच के रूप में औद्योगिक सभ्यता, औद्योगीकरण और शहरीकरण से प्रभावित हुए हैं। पारंपरिक थिएटर रूपों का विकास ऐसे स्थानीय और क्षेत्रीय विशिष्टताओं पर आधारित है जो सामाजिक और आर्थिक विभाजन, सीमाओं, आदि द्वारा बाध्य और प्रतिबंधित नहीं हैं। पारंपरिक थिएटर रूपों में, वर्ण मंच पर अपनी जगह बदलते रहते हैं ताकि वे अधिक प्रेरणादायक हों और देने के लिए स्थिति एक बड़ा निहितार्थ है। यह तकनीक पुनरावृत्ति और शांति के माध्यम से एकरसता की संभावना को भी कम करती है। संवाद वितरण आमतौर पर एक उच्च पिच में किया जाता है जो अभिनेताओं को बड़े दर्शकों तक पहुंचने में मदद करता है।

Post a Comment

0 Comments