भगवान राम की बड़ी बहन की यहां होती है पूजा

 

भगवान राम की बड़ी बहन की यहां होती है पूजा


महाराज दशरथ और रानी कौशल्या की पुत्री थी देवी शांता

भगवान राम की बड़ी बहन की यहां होती है पूजा

हम लोग कई सालों से रामायण की कहानी सुनते, देखते आ रहे हैं। जिसमें हमने राम से जुड़े हर व्यक्ति के बारे में जाना लेकिन हमने कभी राम की बहन शांता का जिक्र कहीं होते ना तो देखा, ना सुना और ना ही पढ़ा है। लेकिन श्री राम की एक बड़ी बहन भी थी जिसका नाम शांता था। आज हम आपको बताएंगे राम की बहन शांता के बारे में और कहां होती है शांता की पूजा।

कौन थी राम की बहन शांता

देवी शांता महाराज दशरथ और रानी कौशल्या की पुत्री थी। महाराद दशरथ की दो अन्य रानियां भी थी जिनके नाम कैकयी और समित्रा थे, सभी की जानकारी के अनुसार इनके चार पुत्र थे राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न। लेकिन इनसे बड़ी एक बहन भी थी, जिसका उल्लेख कहीं नहीं किया गया। शांता बहुत होनहार कन्या थी, हर क्षेत्र में परिपूर्ण थी उसे हर क्षेत्र में अनूठा ज्ञान था। प्राचीन मान्यताओं के अनुसार देवी शांता को राजा दशरथ ने अंगदेश के राजा रोमपद को गोद दे दिया था। एक बार जब अंगदेश के राजा रोमपद राजा दशरथ से मिलने अयोध्या अपनी पत्नी के साथ आये तो उन्हे ज्ञात हुआ के राजारोमपद की कोई संतान नहीं है। संतान ना होने का क्या दुःख होता है यह समझते हुए राजा दशरथ ने अपनी बेटी शांता को उन्हें दे दिया। उसके बाद राजा रोमपद शांता को लेकर अंगदेश लौट आये।

 

shanta devi

यहां होती है शांता देवी की पूजा

हिमाचल के कुल्लू में शृंग ऋषि के मंदिर में भगवान राम की बड़ी बहन शांता की पूजा होती है। यह मंदिर कुल्लू से 50 कि.मी दूर बना हुआ है। यहां देवी शांता की प्रतिमा भी स्थापित है, इस मंदिर में देवी शांता और उनके पति शृंग ऋषि की साथ में पूजा होती है। दोनों की पूजा के लिए कई जगहों से भक्त दर्शन के लिए आते हैं। शांता देवी के इस मंदिर में जो भी भक्त देवी शांता और शृंग ऋषि की सच्चे मन से पूजा करता है उसे भगवान राम का आशीर्वाद प्राप्त होता है। आपको बता दें की देवी शांता के मंदिर में दशहरा बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है।

Post a Comment

0 Comments